बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा bina imli ka sambar kaise banega

बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा,bina imli ke sambar kaise banta hai,bina imli ka sambar kaise banaen,
बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा


bina imli ka sambar kaise banega?

यदि आप सांभर बनाने की सोच रहे हैं तो आपके मन में भी सवाल आ रहा होगा कि bina imli ke sambar kaise banta hai तो हम आपको इस पोस्ट में पूरी डिटेल जानकारी दे रहे हैं की आप बिना इमली के सांभर कैसे बड़े ही आसानी से बना सकते हैं। वैसे तो रेसिपी की दुनिया में सांभर बनाना बहुत ही आसान है आप घर से बाहर निकलते हैं और किसी होटल या ढाबे में आपको कई तरह की सांभर का स्वाद चखने को मिलता है परंतु बिना इमली के सांभर बनाने में थोड़ी कठिनाई जरूर होती है।

bina imli ka sambar kaise banaen?

नमस्कार साथियों, आज हम आपको सिखाने वाले हैं की बिना इमली के सांभर कैसे तैयार करे। जो की बहुत ही आसान तरीके से सांभर बनाया जा सकता है। इसके लिए आपको कुछ सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी, इस वक्त हम bina imli ke sambar बनाने की विधि बता रहे हैं तो इमली यदि नहीं तो कोई दिक्क्त नहीं है। इस सांभर का स्वाद आपको खूब पसंद आयेगा। साथियों, सबसे पहले मैं आपको सब्जियों एवं मसाले की लिस्ट तैयार कर देता हूँ, जिसको आप सबसे पहले तैयार कर ले।

सांभर बनाने के लिए सब्जी की लिस्ट

सांभर मुख्य सामग्री

  1. टुकड़ो में कट्टा हुआ आधा छोटा सा घीया
  2. मोठे टुकड़ो में कटी हुई एक छोटी गाजर
  3. थोड़े से कड़ी पत्ते
  4. दो हरी मिर्च
  5. लम्बा कटा हुआ एक प्याज
  6. बैगन मोठे टुकड़ो में एक छोटा
  7. मोठे टुकड़ो में कटे हुये दो टमाटर
  8. एक छोटा सा टुकड़ा कट्टा हुआ कद्दू

bina imli ka sambar kaise banta hai


सांभर बनाने के लिए मसाले की लिस्ट

सांभर मुख्य सामग्री

  • एक बड़ा चमच लाल मिर्च 
  • चुटकी भर हींग 
  • कुछ कढीपत्ते 
  • नमक अपने स्वाद के अनुसार  
  • हल्दी पाउडर आधा छोटा चमच
  • एक कटौती अरहर की दाल
  • दो से तीन सुखी लाल मिर्च 
  • दो बड़े चमच सांभर मशाला 
  • एक छोटा चमच सरसो या राई 

बिना इमली के सांभर बनाने की विधि |होटल जैसे सांभर बनाने की विधि

सबसे पहले आपको अरहर की दाल को ठंडे पानी में अच्छी तरीके से धो कर आधे घंटे तक पानी में भिगो कर रख देंगे। आधे घंटे पुरे होने के बाद अरहर का पानी अलग कर लेना है। इसके बाद हम अरहर की दाल को कूकर में डालकर कूकर में दो गिलास पानी भी डालनी होगी। और इसके बाद इसमें ऊपर बताई कटी हुई सब्जियों को डालेंगे। तथा सबसे पहले टमाटर डालेंगे बाद में गाजर एवं उसके बाद में कटी हुई प्याज फिर कटी हुई बैंगन। बैंगन के बाद हम घीया और कद्दू को भी डाल देंगे। अब हम कुकर को थोड़ा सा हिलायेंगे। 

थोड़ी देर हिलाने के बाद आपको कुकर में हल्दी, नमक, और लाल मिर्च दाल देंगे और इसे फिर से हिला देंगे। और फिर कूकर का ढक्कन लगा देंगे। कुकर में जब तक तीन से चार सीटिया न आये आप इसके ढक्क्न को नहीं खोलेंगे। 3 से 4 सीटि बजने के बाद हम गैस को बंद कर देंगे। अब हम कूकर का ढक्कन खोलकर और दो तीन बार इसे अच्छे से हिलायेंगे। इसके बाद सांभर को फिर से गाढ़ा करेंगे लेकिन ध्यान रखे की इस बार कूकर का ढक्कन खुला रखेंगे, और यदि पहले से ज्यादा गाढ़ा हो जाए तो थोड़ा सा गर्म पानी सांभर में डालेंगे। सांभर को चार से पांच मिनट तक गाढ़ा करेंगे।

अब सांभर पुरी तरह से पक चुकी है इसे गैस से उतारेंगे और अब सांभर के लिए तड़का तैयार करेंगे। तड़का बनाने के लिए आप सरसों या रिफाइन का तेल डालेंगे। अब हम तेल को अच्छे तरीके से गर्म करेंगे, तेल गर्म होने के बाद हम इसमें सरसों के दाने डालेंगे। सरसों को हम अच्छी तरीके से तिड़कने तक पकाएं ताकि वो काली हो जाये। इसके बाद हम इसमें हींग डालेंगे। तथा बाद हम इसमें कडी पत्ता और सुखी लाल मिर्च को डालकर बंद कर देंगे, और फिर तड़के को ढक देंगे।अब तड़का बन कर तैयार हो चुका है हम इस गरम तड़के को सांभर में डालेंगे और सांभर मसाला डालेंगे सांभर मसाले दुकान से रेडिमेंट मसाले मिल जायेगा। 

सांभर में तड़के और मसाले को मिलाने के बाद हम इसे पांच से छह मिनट तक और कढ़ने देंगे। ताकि सांभर में डाले गये सारे मसाले अच्छी तरीके से मिल जाए। पांच से छह मिनट बाद अब आपका यह बिना इमली के सांभर बन कर तैयार है। हमने यह सांभर हमने बिना इमली के तैयार बनाया है। अब आप इसे हल्का ठंडा होने दे आप इस सांभर को चावल और इडली के साथ का सकते हैं। अगर आपको bina imli ka sambar वाली रेसिपी पसंद आई है तो इसे जरूर शेयर करें । 

अगर आपको विभिन्न प्रकार की रेसिपी पसंद है तो आपको अपनी सेहत की भी ख्याल रखने की आवश्यकता है क्योंकि इस तरह की रेसिपी ज्यादातर चटपटे एवं मसालेदार होती है जो आपके सेहत को थोड़ी नुकसान पहुंचा सकती है अतः अपनी सेहत के अनुसार ही रेसिपी को च्वाइस करें।

ज्यादा जानकारी के लिए ये वीडियो देखें👇



https://youtu.be/wL8QH45Xx84

Also read

Tags,
bina imli ka sambar kaise banega,बिना इमली के सांभर कैसे बनेगा,