-->

पीएम किसान सम्मान निधि का आधिकारिक वेबसाइट हुआ क्रैश https :// pmkisan . gov .in/ pm Kisan Samman Nidhi

pm Kisan Samman Nidhi

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कल प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बयान जारी करते हुए कहा था कि 11 तारीख को देश के अन्नदाताओं के खाते में पीएम किसान सम्मान निधि pm kisan samman nidhi के बतौर  ₹2000 आठवीं किस्त के रूप में जमा हो जाएगी . अब महंगाई और गरीबी की मार झेल रहे देश के किसान लॉकडाउन के दरमियान अपने खाते की राशि चेक एवं आहरण करने कैसे जाएं.

राशि चेक करने की ऑनलाइन आधिकारिक सरकारी वेबसाइट से आप जरूर चेक कर सकते हैं कि आपकी खाते में राशि जमा हुई है या नहीं परंतु दिक्कत की बात यह है कि pm Kisan Samman Nidhi की website pmkisan.gov.in  क्रैश हो चुकी है जब भी आप इसकी अधिकारीक वेबसाईट पर विजिट करते हैं तो वह साइट ओपन नहीं हो रही है.

चलिए हम आपको बताते हैं इसकी मुख्य वजह की पीएम किसान सम्मान निधि ( pm Kisan Samman Nidhi ) की दरअसल जैसे ही प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कार्यालय से राशि जारी करने की बातें कहीं तो देश के सभी किसान अपनी खाते की राशि चेक करने इस  https:/pmkisan.gov.in  वेबसाईट पर विजीट करने लगे जब एक साथ ज्यादा ट्रैफिक होने के वजह से वेबसाईट क्रैश हो गयी.

आपको बता दें कि कोरोना काल में  पीएम किसान सम्मान निधि की यह राशि मददगार साबित होगा परंतु दुविधा की बात यह है कि राशि आहरण करने किसान बैंक नहीं जा सकते क्योंकि इस वक्त सभी बैंक बंद है और अधिकांश किसानों के खाते जिला सहकारी बैंक में है जिस वजह से aeps यानि आधार विड्राल के माध्यम से भी नहीं निकाला जा सकता और न ही कोई बैंक कर्मचारी किसानों के गाँव घर तक बैंकिंग सेवाएं दे पा रही है.

pm Kisan Samman Nidhi की यह राशि मददगार होकर भी कोई काम का न हो पा रही है अतः जितने भी बैंकों में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि जमा हुई है उन बैंकों को चाहिए कि सभी किसानों के घरों तक सेवा प्रदाय करें.

आप भी अपना pm Kisan Samman Nidhi की राशि इस तरह चेक कर सकते हैं परंतु यह वेवसाईट ओपन होने पर:-

  • सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर विजिट करें । 
  • होमपेज पर Farmers Corner का विकल्प दिखाई देगा, जिसे क्लिक करें । 
  • Farmers Corner सेक्शन के अंदर ( लाभार्थियों की पूरी लिस्ट) Beneficiaries List के विकल्प पर क्लिक करें। 
  • Beneficiaries List पर क्लिक करने के बाद आपको ड्रॉप डाउन लिस्ट से राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को चुनना होगा। 
  • राज्य, जिला, उप जिला, ब्लॉक और गांव को चुनने के बाद Get Report पर क्लिक करना होगा. इसके बाद लाभार्थियों की पूरी लिस्ट आपके सामने आ जाएगी, जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं।