Saturday, 14 September 2019

पूर्व प्र.मंत्री मनमोहन सिंह ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ पहली बार भाषण।gdp of india current,gdp indian states gdp full form,gdp meaning,current gdp of india,gdp indian states 2019

पूर्व प्र.मंत्री मनमोहन सिंह ने नरेंद्र मोदी के खिलाफ पहली बार भाषण।
gdp of india current,gdp indian states  gdp full form,gdp meaning,current gdp of india,gdp indian states 2019,
gdp full form,gdp meaning
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने gdp पर अपनी चुप्पी तोड़ी, manmohan sinh ने 5% gdp स्तर गीरने से देश की आर्थिक स्थिति को देखते हुए, नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा।
आर्थिक मोर्चे पर मोदी सरकार विपक्ष के निशाने पर है। जीडीपी में तेज गिरावट को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था पर चिंता व्यक्त की और मोदी सरकार पर निशाना साधा। पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह ने अर्थव्यवस्था पर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि आज अर्थव्यवस्था की हालत बहुत चिंताजनक है। पिछली तिमाही में विकास दर 5 फीसदी यह बताता है कि अर्थव्यवस्था में स्लोडाउन चल रहा है। भारत में बहुत तेज गति से बढ़ने की क्षमता है लेकिन मोदी सरकार के कुप्रबंधन का ही यह मंदी का परिणाम है। उन्होंने आगे कहा कि नोटबंदी और जीएसटी (gst) जैसे ब्लंडर की वजह से हमारी इकॉनमी को जो नुकसान हुआ है, उससे हम अभी उबर नहीं पाए हैं। अर्थ शास्त्र के जानकार यह बता रहे हैं कि gdp गीरने का मुख्य कारण नोटबंदी एवं gst है।
Manmohan singh gdp live video 👇

gdp meaning,gdp kya hai,gross domestic product meaning, gdp क्या है ?
gross domestic product (gdp) किसी भी देश की आर्थिक क्षमता को मापने का पैमाना या जरिया है। india में gdp की गणना प्रत्येक तिमाही में की जाती है। gross domestic product का आंकड़ा अर्थव्यवस्था के प्रमुख उत्पादन क्षेत्रों में उत्पादन की वृद्धि दर पर आधारित होता है।
gdp full form, gdp full form in hindi
gdp का full form :-
  • g से gross, 
  • d से domestic
  • P से product होता है,
  1.  gross का मतलब सकल (कुल), 
  2. domestic का मतलब घरेलू, 
  3. product का मतलब उत्पाद (सामग्री) 
  4. gdp का hindi अर्थ "सकल घरेलू उत्पाद" है।
gross domestic product को सबसे पहले अमेरिका के एक अर्थशास्त्री साइमन ने (1935-44) के दौरान इस्तेमाल किया था। gdp शब्द को साइमन ने अमेरिका को परिचित कराया था।
gross domestic product (gdp) की शुरुआत
जब विश्व की बैंकिंग संस्थाएं आर्थिक विकास का अनुमान लगाने का काम संभाल रहीं थी, तब साइमन ने इस शब्द से अमेरिका की कांग्रेस में इस gdp शब्द को परिभाषित करके दिखाया तो उसके बाद आईएमएफ यानी अंतरराष्ट्री मुद्रा कोष ने  gdp शब्द को इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।
gdp of india current, current gdp of india
gdp के उत्‍पादन मूल्‍य में यदि महंगाई की दर को जोड़ दिया जाए तो हमें आर्थिक उत्‍पादन की मौजूदा कीमत हासिल हो जाती है, कॉस्‍टैंट प्राइस gdp को तात्‍कालिक महंगाई दर से जोड़ना होता है।
पिछले महीने जारी आधिकारिक आंकड़ों  अनुसार (2019-20) पहली तिमाही में भारत की gdp विकास दर 5 प्रतिशत तक लुढ़क गई, 6 वर्षों में भारतीय जीडीपी विकास दर कमजोर रही।
यह भी पढ़ें......
gdp indian states
भारतीय अर्थव्यवस्था ने 2019 की दूसरी तिमाही में 5 प्रतिशत सालाना की वृद्धि की, जो पूर्व अवधि में 5.8 प्रतिशत विस्तार और 5.7 प्रतिशत की लापता बाजार सहमति से धीमी हो गई। विनिर्माण और निर्माण क्षेत्रों में मंदी के बीच 2013 की पहली तिमाही के बाद यह सबसे कमजोर विकास दर थी। 
सकल मूल्य वर्धन, अर्थात्, करों को छोड़कर जीडीपी तीन महीनों में जून में 4.9 प्रतिशत बढ़ी , पिछली तिमाही में 5.7 प्रतिशत विस्तार से। उत्पादन में उत्पादन वृद्धि धीमी हो गई (Q1 में 3.1 प्रतिशत से 0.6 प्रतिशत); निर्माण (7.1 प्रतिशत से 5.7 प्रतिशत); खनन (4.2 प्रतिशत से 2.7 प्रतिशत); सार्वजनिक प्रशासन और रक्षा (10.7 प्रतिशत से 8.5 प्रतिशत); और वित्तीय, अचल संपत्ति और पेशेवर सेवाएं (9.5 प्रतिशत से 5.9 प्रतिशत)। दूसरी ओर, कृषि, वानिकी और मछली पकड़ने की गतिविधियां 2 प्रतिशत बढ़ीं, जो पिछली तिमाही में 0.1 प्रतिशत के संकुचन से हुई थीं और व्यापार, होटल, परिवहन, संचार और प्रसारण से जुड़ी सेवाएं 7.1 प्रतिशत बढ़ गई थीं, जो कि Q1 में 6 प्रतिशत से अधिक तेज थीं। 
घरेलू खर्च जीडीपी के 55.1 प्रतिशत (Q1 में 56.8 प्रतिशत) के लिए जिम्मेदार है; 32.5 प्रतिशत (Q1 में 30.7 प्रतिशत) के लिए सकल निश्चित पूंजी निर्माण; सार्वजनिक व्यय 11.8 प्रतिशत (Q1 में 9.9 प्रतिशत); और 1.1 प्रतिशत के लिए शेयरों में परिवर्तन, 2019 की पहली तिमाही के समान। निर्यात में 20.6 प्रतिशत (Q1 में 20 प्रतिशत) जबकि आयात 25.1 प्रतिशत (Q1 में -23.3 प्रतिशत) घटाया गया।
घरेलू विकास में धीमी वृद्धि दर (Q1 में 7.2 प्रतिशत से 3.1 प्रतिशत) और सरकारी खपत (13.2 प्रतिशत से 8.9 प्रतिशत) दर्ज की गई। इसके विपरीत, सकल निश्चित पूंजी निर्माण (3.6 प्रतिशत से 4 प्रतिशत) और सूची (1 प्रतिशत से 2.1 प्रतिशत) में और वृद्धि हुई। शुद्ध बाहरी व्यापार ने सकल घरेलू उत्पाद में सकारात्मक योगदान दिया, क्योंकि निर्यात 5.7 प्रतिशत (Q1 में 10.6 प्रतिशत) और आयात में 4.2% (बनाम Q1 में 13.3 प्रतिशत) की वृद्धि हुई।
Tag
gdp of india current,gdp indian states
gdp full form,gdp meaning,current gdp of india,gdp indian states 2019,gross domestic product meaning,gdp full form in hindi
gdp of india 2018g,gdpindia rank
gdp india rank 2019,india gdp ranking in world,india gdp ranking 2013,india gdp ranking 2014,gdp kya hai,

DoinFoNews



captain_jack_sparrow___vectorडू ईंफो न्यूज (doinfo news) एक सरल और निष्पक्ष पोर्टल होने का वादा करता है, जहां पाठकों को सबसे अच्छी जानकारी, हाल के तथ्यों राजनीतिक और मनोरंजक समाचार मिलती हैं। इस समाचार पोर्टल के माध्यम से हम निष्पक्षता से हर ताज़ा खबरों से अपने पाठकों को अवगत कराते हैं।
Learn More →

Contact Us

Name

Email *

Message *