Sunday, 14 July 2019

आज से छत्तीसगढ़ में नए राशन कार्ड बनाए जाएंगे | ration card navinikaran 2019

आज से छत्तीसगढ़ में नए राशन कार्ड बनाए जाएंगे

माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा बड़ी फैसला

15 जुलाई दिन सोमवार से 29 जुलाई तक छत्तीसगढ़ में सभी को राशन कार्ड नवीनीकरण करवाने होंगे।

     माननीय मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा लगातार समाज हितेषी फैसला लिया जा रहा है उनमें से एक मुख्य फैसला यह है कि 15 जुलाई से 29 जुलाई तक छत्तीसगढ़ के सभी गरीब परिवारों को राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए नाम दर्ज करवाने होंगे।

आपको बता दें की 15 जुलाई से 29 जुलाई तक यह कार्यक्रम पूरे प्रदेश भर में किया जाएगा जिनके लिए आवेदन अपनी ग्राम पंचायत या नगरी निकाय में हितग्राहियों द्वारा प्रस्तुत किया जाएगा।

नए राशन कार्ड आवेदित हितग्राही को 1 सितंबर से 8 सितंबर 2019 तक नए राशन कार्ड का वितरण किया जाएगा।

यह फैसला छत्तीसगढ़ वासियों के लिए मुख्यमंत्री द्वारा एक अहम फैसला निकल कर आ रही है , सार्वजनिक वितरण प्रणाली 2016 के खंड चार उपखंड 6 के आदेश अनुसार राशन कार्ड केवल 5 वर्ष के लिए ही वैध करार किया गया है,क्योंकि 2013-14 में राशन कार्ड वितरण किया गया था अब 2018-2019 में वह वैध नहीं रहा इसलिए माननीय मुख्यमंत्री जी ने इसको संज्ञान में लेते हुए 2019 में राशन कार्ड को नवीनीकरण कराने का निर्णय लिया है। इस वर्ष कूल 58.54 लाख राशन कार्ड नवीनीकरण कराए जाएंगे,

नवीनीकरण दस्तावेज प्रक्रिया:-
1] आवेदक केवल एक पन्ने की आवेदन फॉर्म में अब की जानकारी देने होंगे।
2] आवेदन पत्र के साथ बैंक खाता पासबुक की छायाप्रति लिपि एवं आधार कार्ड की छायाप्रति लिपि तथा दो पासपोर्ट साइज की फोटो राशन कार्ड की मुखिया द्वारा जमा करने होंगे।
3] यह आवेदन फॉर्म ग्राम पंचायत अथवा वार्ड या नगरी निकाय में निशुल्क प्राप्त कर सकते हैं।
   नवनीकरण के दौरान नए राशन कार्ड मिलने तक हितग्राही अपनी पुरानी राशन कार्ड पर ही राशन ले सकता है तथा नए राशन कार्ड मिलने पर अपनी पुरानी राशन कार्ड को जमा करने पश्चात नया राशन कार्ड प्राप्त कर पाएगा।