Tuesday, 30 July 2019

कुछ खास होने वाली है 2019 की रक्षाबंधन, raksha bandhan shayari for sister inhindi, raksha bandhan shayari for brother in hindi, raksha bandhan images download

2019 रक्षाबंधन का पर्व इस बार कुछ खास होने वाला है

2019 की रक्षा बंधन शायरी एवं ट्विटर से भरी हुई होने वाली है क्योंकि india digital हो रही है. digital India (डिजिटल इंडिया)में स्मार्ट फोन पर रक्षाबंधन से संबंधित शायरी गजल एवं ट्विटर से भरी हुई होंगी आप भी इन शायरी और क्विट्स को यूज कर अपनी भाई या फिर बहन को स्नेह भरा मेसेज दे सकते हैं।
                          इस image को Download करें

raksha bandhan shayari for sister in hindi, raksha bandhan shayari for brother in hindi
raksha bandhan images download



Raksha bandhan का पर्व यह पर्व श्रावण मास की शुक्ल पक्ष पूर्णिमा को मनाया जाता है रक्षाबंधन का पर्व भाई बहन की स्नेह का पर्व है. Raksha bandhan का पर्व भाई और बहन की स्नेह को दर्शाता है।
                               इसे download करे raksha bandhan images download


best quotes on raksha bandhan in hindi,
best quotes on raksha bandhan in hindi,
raksha bandhan images download
best quotes for brother and sister
best quotes for brother and sister
raksha bandhan images download

raksha bandhan picture,happy raksha bandhan quotes
raksha bandhan picture,happy raksha bandhan quotes
raksha bandhan images download


      Raksha bandhan मुख्य रूप से हिंदू और जैन धर्म के लोग इस पर्व को मानते हैं इस दिन बहन अपने भाई के घर जाकर रक्षा सूत्र अपने भाई के कलाई में बनती है. यह त्यौहार भारत का प्रसिद्ध त्योहार है बहन यही कामना रखती है. की उनके भाई हरदम हरपल तरक्की करें।इस कामना को लेकर बहन अपने भाई की कलाई में रक्षा सूत्र बांधी है. तथा अपने भाई को मिठाई खिलाकर प्रसन्न करती हैं, बदले में भाई अपनी बहन की सुरक्षा की कामना करता है तथा उपहार स्वरूप बहन को गहने व वस्त्र भेंट करते हैं. यह पर्व भाई बहन का पवित्र प्रेम का पर्व है।
raksha bandhan images download
इस वर्ष 2019 को 15 अगस्त दिन गुरुवार को Raksha bandhan का पर्व है, 15 अगस्त को भारत में सभी जगह स्वतंत्रता दिवस भी मनाया जाएगा अतः इस वर्ष की रक्षाबंधन पर्व बहुत ही खास दिन होने वाली है।
     हिंदू धर्म की सभी धार्मिक अनुष्ठान एवं क्रियाकलापों में रक्षा सूत्र कलावा के रूप में बांधा जाता है. रक्षाबंधन का संबंध राजा बलि से भी संबंधित है इसका पौराणिक कथा कुछ लंबी है राजा बलि की रक्षा बंधन के संबंध में पौराणिक कथा के लिए गूगल में कई सारी जानकारी मिल जाएगी।
राजा बलि से संबंधित होने के कारण ही आचार्य लोग धार्मिक अनुष्ठानों में रक्षा सूत्र बांधते वक्त श्लोक पढ़ कर कलावा बांधी जाती है।
रक्षा सूत्र बांधने की श्लोक निम्नानुसार है:-


"ॐ एन बद्धो बलि राजा, दानवेन्द्रो महाबल:
तेन त्वा मनुबधनानि रक्षे माचल माचल "
अर्थात्, बहन कहती है:- जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली दानवेन्द्र राजा बलि को बांधा गया था.
 उसी रक्षाबंधन के पवित्र सूत्र को मैं तुम्हें बांधती हूं, जो तुम्हारी रक्षा करेगा।
 भाई कहता है:-  जिस रक्षासूत्र से महान शक्तिशाली दानवेन्द्र राजा बलि को बांधा गया था उस पवित्र सूत्र के बंधन की सौगंध बहन, मैं तुम्हारी हर विपत्ति में रक्षा करूंगा... 

DoinFoNews



captain_jack_sparrow___vectorडू ईंफो न्यूज (doinfo news) एक सरल और निष्पक्ष पोर्टल होने का वादा करता है, जहां पाठकों को सबसे अच्छी जानकारी, हाल के तथ्यों राजनीतिक और मनोरंजक समाचार मिलती हैं। इस समाचार पोर्टल के माध्यम से हम निष्पक्षता से हर ताज़ा खबरों से अपने पाठकों को अवगत कराते हैं।
Learn More →

Contact Us

Name

Email *

Message *